LIC New Pension Plus 867

IC न्यू पेंशन प्लस प्लान (LIC New Pension Plus) जिसकी तालिका संख्या 867 है, 5 सितम्बर 2022 को लॉन्च होने वाली है। इसके लॉन्च होते ही, यह एलआईसी की तीसरी पॉलिसी बन जायेगी जो 2022 में लॉन्च हुई है।

 

LIC न्यू पेंशन प्लस प्लान 867 यूनिट लिंक्ड पेंशन प्लान है इसका मतलब यह है यह मार्केट से जुड़ा हुआ प्लान है। यह प्लान आपके लिए कितना उपयोगी हो सकता है और इन प्लान की क्या खासियत है आगे आप जानने वाले हैं।

 

LIC न्यू पेंशन प्लस 867 प्लान की विशेषतायें

इसके फीचर की बात करें तो इसे आप, सिंगल और रेगुलर दोनों तरह के प्रीमियम देकर खरीद सकते हैं जो कि आपको एक निश्चित आय बनाने में मदद कर सकता है।

न्यूनतम और अधिकतम प्रीमियम

सिंगल प्रीमियम न्यूनतम 1 लाख से शुरू होता है और अधिकतम की कोई लिमिट नहीं है।

यदि आप रेगुलर प्रीमियम दे रहे हैं तो सालाना न्यूनतम 30,000, छमाही 16,000, तिमाही 9000 और मासिक 3000 न्यूनतम प्रीमियम देय होगा।

 

अधिकतम प्रीमियम की कोई लिमिट नहीं है।

अब आपके मन में आया होगा कि, मैं बिना उम्र और बिना बीमाधन के सीधे प्रीमियम के बारे में कैसे बता रहा हूँ।

तो आपको बता दूँ कि, यह मार्केट से जुड़ा प्लान है जो मुख्य रूप से आपके किये गये निवेश पर निर्भर करता है। फिर भी LIC न्यू पेंशन प्लस प्लान में शामिल होने की भी उम्र निश्चित की गयी है।

उम्र

इसमें पॉलिसी लेने की उम्र न्यूनतम 25 वर्ष है और अधिकतम उम्र 75 रखी गयी है।

टर्म

LIC न्यू पेंशन प्लस (LIC New Pension Plus 867) का न्यूनतम टर्म 10 वर्ष है और अधिकतम 42 वर्ष है।

कैसे खरीदें ?

5 सितम्बर 2022 से आप इस प्लान को ऑनलाइन और ऑफलाइन यानी की एलआईसी एजेंटों के माध्यम से खरीद सकते हैं।

LIC न्यू पेंशन प्लान क्यों खरीदें ?

मेरा मानना है यह आपको एक बड़ा फण्ड बनाने में मददगार साबित हो सकता है, जिससे कि, आप एक अपना रेगुलर इनकम का जरिया बना सकते हैं।

See also  वीपी वेंकैया नायडू की विदाई आज, स्मृति चिन्ह भेंट करेंगे पीएम मोदी

यह इस प्रकार का इकलौता प्लान है जो आपको यूलिप के साथ पेंशन तथा बचत का मौका देता है।

 

LIC न्यू पेंशन पॉलिसी में आपका पैसा चार तरीके के फण्ड में लगेगा जो कि बॉन्ड, सिक्योर्ड , बैलेंस और ग्रोथ फण्ड होगें। इसके फण्ड को बदलने से आपका रिटर्न बढ़ सकता है लेकिन साथ में जोखिम भी बढ़ेगा।

लेकिन इसमें आपको एक अच्छा मौका मिलता कि, आप अपने निवेश को बढ़ा लें।

इस पॉलिसी के बारे में मैं आपको एक जानकारी और देना चाहता हूँ कि, इसमें लॉकइन पीरियड 5 वर्ष का है। .मतलब कि आप 5 साल के पहले अपना पैसा नहीं निकाल पायेगें। इसलिए अपनी जरूरत को समझते हुए आप इसमें निवेश को और अपना एक बेहतर पेंशन तय करें।

karwa chauth 2022 e shram card self registration online apply Canada Zip Code How Much Do NFL Cheerleaders Make mg to mL Conversion Calculator | Milligram to Millilitre Calculator